नवादा में पहुंचने लगी नेताओं की भीड़, मांझी, चिराग, लालू...सबको है 2025 से पहले 17 फीसदी वोटों की चिंता?

नवादा: बिहार के नवादा जिले में 80 दलितों के घर जलाना अब इस समाज के लोगों की राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए मक्का बनने की राह पर है। सत्ता हो या विपक्ष सभी नवादा की इस दलित बस्ती में भ्रमण करने आएंगे और 17 फीसदी वोटबैंक में अपनी हिस्सेदारी का बीज बो

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

नवादा: बिहार के नवादा जिले में 80 दलितों के घर जलाना अब इस समाज के लोगों की राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए मक्का बनने की राह पर है। सत्ता हो या विपक्ष सभी नवादा की इस दलित बस्ती में भ्रमण करने आएंगे और 17 फीसदी वोटबैंक में अपनी हिस्सेदारी का बीज बोकर जायेंगे।

चिराग नवादा आयेंगे


केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री और एलजेपी (आर) के अध्यक्ष चिराग पासवान नवादा के पीड़ित दलित बस्ती में आयेंगे। हालांकि उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि राज्य सरकार मामले की जांच कर रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। स्वयं भी उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर से कठोर सजा देने और पीड़ितों को आर्थिक मदद करने का आग्रह भी किया है।

हालांकि चिराग पासवान ने इस घटना की न्यायिक जांच की मांग भी की है। हालांकि लोजपा (आर) भी 8 सदस्यीय टीम नवादा रवाना करेगी। इस टीम का नेतृत्व लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी करेंगे। इनके साथ राष्ट्रीय प्रवक्ता धीरेंद्र मुन्ना और प्रदेश महासचिव संजय पासवान भी जायेंगे और पार्टी आलाकमान को रिपोर्ट देंगे।

22 सितंबर को पीड़ित परिवारों के पास जायेंगे मांझी


केंद्रीय मंत्री और हम संस्थापक जीतन राम मांझी राजद के हमले का जवाब देते कहा कि राजद को विरोध करने का अधिकार नहीं है। 2005 से पहले क्या होता था? राजद के लोग भूल गए हैं क्या? वैसे नवादा में भूमि विवाद है। कोर्ट में भी मामला चल रहा है। वहां दो जातियां विशेषकर रह रही हैं। उस जमीन को भू माफिया हड़पना चाहते हैं। केस अभी चल ही रहा है।

मांझी ने कहा कि कब्जा करने वालों को ये लग रहा है कि ये लोग (पीड़ित परिवार) पहले से रह रहे हैं और अनुसूचित जाति से हैं तो जमीन की बंदोबस्ती इनके नाम से हो जाएगी। इसलिए इन लोगों को यहां से भगाओ। पेट्रोल छिड़ककर करीब 40-50 घरों को आरोपितों ने ध्वस्त कर दिया है। लेकिन सरकार सचेत है। राहत कार्य जारी है।


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और अन्य को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा। मैं 22 सितंबर को मौका-मुआयना करूंगा और मांग करूंगा कि सभी लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिए जाएं।

हालांकि नवादा में भूमि संघर्ष के दौरान झोपड़ियों में आग लगाने की घटना को हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने इसका जिम्मेदार राजद समर्थक यादवों को बना डाला। ये लोग अनुसूचित जाति की जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं, इसलिए पासवानों को आगे कर रविदास और मांझी जाति के लोगों की झोपड़ियों में आग लगा दी।

कानून व्यवस्था खत्म : राजद सुप्रीमो


राजद सुप्रीमो लालू यादव ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। हत्या, बलात्कार की घटना बढ़ते जा रही है। नवादा की घटना समूह को मारने जैसी घटना है। राजद की सात सस्यीय टीम जाएगी और ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करेगी। राजद की इस सात सदस्यीय टीम का नेतृत्व राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी करेंगे।


इनके साथ पूर्व मंत्री शिव चंद्र राम, सुरेश पासवान, पूर्व विधायक समता देवी, विधायक सतीश दास और उदय यादव भी रहेंगे। ये सात सदस्य अपने स्तर से घटना की जांच करेंगे और पूरी रिपोर्ट नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को सौंपेंगे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bathinda: CID विंग में तैनात डीएसपी के घर लाखों की चोरी, दो महिलाओं ने नौकरानी बनकर वारदात को दिया अंजाम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बठिंडा। बठिंडा में सक्रिय चोर गिरोह ने अब पुलिस अधिकारियों के घरों को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। बीते दिनों दो अज्ञात महिलाओं ने पंजाब पुलिस के सीआईडी विंग में तैनात एक डीएसपी के घर पर साफ-सफाई करने के नाम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now